Tuesday, 1 September 2020

​​​​​सपनों के जाल से बाहर निकालता सिनेमा (Cinema out of dreams)

 

​​सपनों के जाल से बाहर निकालता सिनेमा
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दिनेश कुकरेती
चलताऊ सिनेमा से अलग भी सिनेमा की एक दुनिया है, जो हमें सपनों के जाल में नहीं उलझाती। बल्कि, जीवन और समाज की जटिलताओं के यथार्थ से भी हमारा साबका कराती है। यह ऐसा सिनेमा है, जिसने हमें एक सोच दी, अपनी दृष्टि बदलने की और यही सोच हमें सिनेमा के प्रति अपना दृष्टिकोण रखने का साहस प्रदान करती है। यह सिनेमा इसी दृष्टिकोण की परिणति है।

एक दौर में फिल्म कहानी भाइयों के खो जाने शुरू होती थी और मिल जाने पर खत्म। लेकिन, धीरे-धीरे हालात बदल रहे हैं और कभी जिन फिल्मों के लिए पैसा नहीं मिलता था, वैसी ही फिल्में अच्छी-खासी तादाद में न सिर्फ बन रही हैं, बल्कि अपनी उपस्थिति भी दर्ज करा रही हैं। निश्चित रूप से यह उन डायरेक्टर्स की मेहनत है, जो क्राउड फंडिंग से ऐसी फिल्में बनाने को आगे आ रहे हैं। नतीजा, बदलता सिनेमा समय की आवश्यकता ही नहीं, बल्कि एक मौलिक जरूरत बन चुका है। इसका श्रेय कहीं न कहीं अनुराग कश्यप, तिग्मांशु धूलिया, विशाल भारद्वाज, ओनिर, वसन बाला, आनंद गांधी जैसे विख्यात निर्देशकों को जाता है।

थोड़ा अतीत में झांकें तो सिनेमा की इस दूसरी दुनिया के निर्माताओं में सत्यजीत रे और ऋवकि घटक का जिक्र जरूरी हो जाता है। उनके समानांतर और लगभग सहयात्री हैं मृणाल सेन। भारत में समानांतर सिनेमा की शुरुआत बांग्ला फिल्म 'पाथेर पांचालीÓ (1955) से मानी जाती है, जिसके निर्देशक सत्यजीत रे थे। इसी तरह हिंदी में समानांतर सिनेमा की शुरुआत 'भुवन सोमÓ (1969) से मानी जाती है, जिसका निर्देशन मृणाल सेन ने किया था। 

यहां यह बताना भी जरूरी है कि भारतीय समानांतर सिनेमा पर भी भारतीय थिएटर (संस्कृत) और भारतीय साहित्य (बांग्ला) का गहरा प्रभाव पड़ा। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय प्रेरणा के रूप में उस पर यूरोपियन सिनेमा, खासतौर पर इतालवी नव यथार्थवाद और फ्रेंच काव्यात्मक यथार्थवाद का हॉलीवुड के मुकाबले ज्यादा असर रहा। सत्यजित रे ने इतावली फिल्मकार विट्टोरिओ डे सीका की 'बाइसिकल थीव्सÓ (1948) और फ्रेंच फिल्मकार जॉन रेनॉर की 'द रिवरÓ(1951) को अपनी पहली फिल्म 'पाथेर पांचालीÓ (1955) की प्रेरणा बताया है। बिमल राय की 'दो बीघा जमीनÓ (1953) भी डे सीका की 'बाइसिकल थीव्सÓ से प्रेरित थी और इसने भारत में सिनेमा की नई धारा का मार्ग प्रशस्त किया, जो फ्रेंच और जापानी नई धारा के समकालीन थी। 

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Cinema out of dreams

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Dinesh Kukreti

There is a world of cinema apart from the moving cinema, which does not entangle us in the web of dreams.  Rather, it also makes us aware of the complexities of life and society.  This is the kind of cinema which gave us a thought, to change our vision and this thinking gives us the courage to take our attitude towards cinema.  This cinema is the culmination of this approach.

 In one phase, the film story begins with the brothers being lost and ending when they are reunited.  But, gradually the situation is changing and the films for which there was no money, are making not only a large number of films, but also making their presence felt.  Certainly it is the hard work of the directors who are coming forward to make such films with crowd funding.  As a result, changing cinema has become not only a necessity of time, but also a fundamental need.  The credit for this goes to renowned directors like Anurag Kashyap, Tigmanshu Dhulia, Vishal Bhardwaj, Onir, Vasan Bala, Anand Gandhi.

Looking into the past a little, it becomes necessary to mention Satyajit Ray and Rivki Ghatak among the producers of this other world of cinema.  His parallel and almost co-passenger is Mrinal Sen.  Parallel cinema in India is considered to have originated from the Bengali film Pather Panchali 19 (1955), directed by Satyajit Ray.  Similarly, the introduction of parallel cinema in Hindi is considered to be from 'Bhuvan Soma' (1969), which was directed by Mrinal Sen.


 

It is also necessary to point out here that Indian theater (Sanskrit) and Indian literature (Bangla) had a profound influence on Indian parallel cinema.  However, as an international inspiration, European cinema, especially Italian neo-realism and French poetic realism, had more impact than Hollywood.  Satyajit Ray has called the Italian film filmmaker Vittorio de Sica's' Bicycle Thieves' (1948) and French filmmaker John Raynor's' The River Ó (1951) as the inspiration for his debut film Pather Panchali Ó (1955).  Bimal Rai's Do Do Bigha Zameen (1953) was also inspired by De Sica's 'Bicycle Thieves' and paved the way for a new stream of cinema in India, contemporary to the French and Japanese new streams.




अलग लय-अलग ताल का कैनवास

चलिए! आपका परिचय हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे निर्देशकों से कराते हैं, जिन्होंने अपने दौर में चल रहे फिल्मी फार्मूले से हटकर एक अलग तरह का सिनेमा रचने का प्रयास किया।



अलग लय-अलग ताल का कैनवास
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दिनेश कुकरेती
सिनेमा को लेकर बहुत सी बातें हो सकती हैं। लेकिन, यहां हम आपका परिचय हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे निर्देशकों से करा रहे हैं, जिन्होंने अपने दौर में चल रहे फिल्मी फार्मूले से हटकर एक अलग तरह का सिनेमा रचने का प्रयास किया। यह परवाह किए बगैर कि इसका टिकट खिड़की पर क्या हश्र होगा। ऐसी फिल्मों की यह कहकर आलोचना भी होती रही कि इन्हेंं देखने वाले हैं कितने, पर ये जुमले उनके हौसले को नहीं डिगा पाए। यह ठीक है कि यह फिल्में मुख्य धारा की फिल्मों जैसा व्यवसाय नहीं कर पाईं, लेकिन भारतीय
सिनेमा की पहचान की बात करें तो यह हमेशा अगली पांत में खड़ी मिलीं।

शुरूआत बासु चटर्जी से करते हैं। 70 और 80 के दशक में जब पर्दे पर यथार्थ से बहुत दूर जाकर सिनेमा रचने का लोकप्रिय चलन था, तब बासु चटर्जी ने जो फिल्में बनाईं, उनकी खासियत उनका कैनवास है। बासु दा की कोई भी फिल्म उठा लीजिए, उसके पात्र मध्यमवर्गीय परिवार से ही होंगे। इसलिए यह फिल्में आम दर्शकों को उनकी अपनी फिल्म लगती हैं। 

ऑफबीट फिल्में के बड़े हीरो अमोल पालेकर बासु दा के फेवरेट रहे। उनकी 'रजनीगंधाÓ, 'बातों-बातों मेÓ, 'चितचोरÓ और 'एक छोटी सी बातÓ जैसी सफल फिल्मों में हीरो अमोल ही थे। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी को लेकर बनी फिल्म 'दिल्लगीÓ तो आज भी बेस्ट सिचुवेशन कॉमेडी और ड्रामा में रूप में याद की जाती है। 'खट्टा-मीठाÓ और 'शौकीनÓ जैसी फिल्में बानगी हैं कि कैसे थोड़े से बदलाव के साथ सिनेमा को खूबसूरत बनाया जा सकता है।
बासु भट्टाचार्य की फिल्मों में समाज के प्रति उनका निष्कर्ष स्पष्ट झलकता है। उन्होंने 'अनुभवÓ, 'तीसरी कसमÓ और 'आविष्कारÓ जैसी फिल्में बनाईं। 1997 में आई फिल्म 'आस्थाÓ इस बात का संकेत थी कि उन्हेंं अपने समय से आगे का सिनेमा रचना आता है। दो दशक से अधिक समय तक फिल्मों में सक्रिय रहे बासु भट्टाचार्य ने अपने फिल्म मेकिंग स्टाइल में कई प्रयोग किए। उनकी 'पंचवटीÓ, 'मधुमतीÓ व 'गृह प्रवेशÓ जैसी फिल्में टिकट खिड़की पर भले ही बहुत सफल न रही हों, लेकिन हर फिल्म एक मुद्दे पर विमर्श करती जरूर दिखी। बासु भट्टाचार्य का सिनेमा दर्शकों को हमेशा मुद्दों की ओर खींचता रहा।

ऑफबीट फिल्म
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जब ऑफबीट फिल्मों का जिक्र होता है, मणि कौल का नाम सबसे ऊपर आता है। पैसा कमाने के लिए फिल्म बनाना न तो उनका मकसद था, न हुनर ही। मणि कौल की शुरुआत उनकी फिल्म 'उसकी रोटीÓ से होती है। यह संकेत है कि वह कैसी फिल्में बनाने के लिए इंडस्ट्री में आए थे। ऋवकि घटक के छात्र रहे मणि कौल ने 'दुविधाÓ, 'घासीराम कोतवालÓ, 'सतह से उठता आदमीÓ, 'आषाढ़ का एक दिनÓ जैसी फिल्में बनाईं, जो साहित्य और सिनेमा की अनुपम संगम थीं।

मृणाल सेन की फिल्म बनाने की शैली ने भी हिंदी सिनेमा पर काफी असर डाला। उन्होंने 'कलकत्ता-71Ó, 'भुवन सोमÓ, 'एकदिन प्रतिदिनÓ व 'मृगयाÓ जैसी चॢचत फिल्मों समेत 30 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया। इन फिल्मों में तत्कालीन समाज का अक्स दिखता था। यह समाज के प्रति एक फिल्मकार की अघोषित जवाबदेही थी। मृणाल सेन ने 'एक अधूरी कहानीÓ, 'चलचित्रÓ, 'एक दिन अचानकÓ जैसी अलग किस्म की फिल्में भी रचीं। यह फिल्में उस दौर में बन रही ज्यादातर फिल्मों से विषय के मामले में पूरी तरह से अलग होती थीं।

एक शिल्प ऐसा भी
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सई परांजपे की फिल्म मेकिंग स्टाइल की विशेषता उसकी बुनावट और शिल्प है। उनकी फिल्मों में बैकग्राउंड म्यूजिक ना के बराबर होता है। दर्शक जब फिल्में देख रहा होता है तो वह फिल्म के पात्रों के साथ पूरी तरह से जुड़ जाता है। कॉमेडी फिल्म 'चश्मे बद्दूरÓ बनाने के साथ सई ने 'कथाÓ, 'स्पर्शÓ और 'दिशाÓ जैसी फिल्में बनाईं। उनकी फिल्म का हर पात्र दर्शकों को खुद की जिंदगी का ही हिस्सा लगता। खैर! धारा के विपरीत खड़े होने वाले सिनेमा पर चर्चा आगे भी जारी रहेगी।

जायकेदार पहाड़ का मीठा करेला

जायकेदार पहाड़ का मीठा करेला
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दिनेश कुकरेती
करेला और वह भी मीठा। बात भले ही गले नहीं उतर रही हो, लेकिन है सोलह आने सच। वैसे यह करेला चीनी की तरह मीठा नहीं होता, लेकिन कड़वा न होने के कारण इसे मीठा करेला कहते हैं। पहाड़ में इसे ज्यादातर कंकोड़ा और कई इलाकों में परबल, राम करेला आदि नामों से भी जाना जाता है। कंकोड़ा ऊंचाई वाले इलाकों में अगस्त से लेकर नवंबर तक उगने वाली सब्जी है। पहाड़ में बरसात की सब्जियों के आखिरी पायदान पर यह लोगों के पोषण के काम आता है। हल्के पीले व हरे रंग और छोटे-छोटे कांटों वाली इस सब्जी मिनटों में तैयार हो जाती है। बनाने की प्रक्रिया भी अन्य सब्जियों की तरह ही है। हां! यह जरूर ध्यान रखें कि कढ़ाई में छौंकते-छौंकते और अल्टा-पल्टी कर हल्की भाप देते ही कंकोड़े की सब्जी बनकर तैयार हो जाती है।



जैसी सब्जी, वैसा जायका
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कंकोड़े की की सूखी सब्जी जितनी जायकेदार होती है, उतनी ही आलण (बेसन का घोल) डालकर तैयार की गई तरीदार सब्जी भी। इसके अलावा कंकोड़े के सुक्सों की सब्जी भी बेहद स्वादिष्ट होती है। सीजन में आप कंकोड़ों को सुखाकर किसी भी मौसम में आप सुक्सों की सब्जी बना सकते हैं। सुक्सों को भिगोकर बनाई गई तरीदार सब्जी का भी कोई जवाब नहीं। सब्जी के साथ इसके बीज खाने में खराब लगते हैं। लेकिन, यदि बीजों को अलग से भूनकर खाने में आनंद आता है।



कच्चा खाने में भी स्वादिष्ट
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जब कंकोड़े छोटे-छोटे होते हैं तो उन्हें कच्चा भी खाया जा सकता है। कच्चे खाने में यह खूब स्वादिष्ट लगते हैं और ककड़ी (खीरा) की तरह हल्की महक देते हैं।



डायबिटीज में बेहद उपयोगी
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कड़वा करेला जहां डायबिटीज का दुश्मन है, वहीं मीठा करेला यानी कंकोड़ा भी डायबिटीज की प्रभावशाली दवा है। सभी तरह के चर्म रोग व जलन में भी यह उपयोगी है। इसकी पत्तियों का रस पेट के कीड़ों को मारने सहायक है। कुष्ठ रोग में भी कंकोड़ा को लाभकारी माना जाता है। इसका स्वरस कील-मुहांसों को ठीक करने के भी काम आता है। जबकि, इसकी जड़ को सुखाकर बनाया गए चूर्ण का लेप चर्म रोगों के लिए बहुत उपयोगी है।

आयरन व एंटीऑक्सीडेंट का खजाना  
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एक शोध में पता चला है कि कंकोड़ा में न केवल पर्याप्त मात्रा में आयरन मौजूद है, बल्कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और खून को साफ करने वाले तत्व भी इसमें हैं। बता दें कि आयरन की कमी होने से एनीमिया, सिरदर्द, चक्कर आना, हीमोग्लोबिन बनने में परेशानी होना जैसी परेशानियां शरीर को पस्त कर देती हैं। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट अक्सर अच्छे स्वास्थ्य और बीमारियों को रोकने का काम करते है। कंकोड़ा फाइबर, प्रोटीन और कॉर्बोहाइड्रेट की भी खान है। इसके पौधे पर बीमारियों का प्रकोप भी नहीं होता, जिस कारण यह पहाड़ों में खूब पनपता है। अब तो देहरादून व हल्द्वानी जैसे शहरों में कंकोड़ा मिलने लगा है।



रामजी ने खाया था, सो राम करेला नाम पड़ा
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कंकोड़ा लौकी कुल की सब्जी है। इसका वैज्ञानिक नाम सिलेंथरा पेडाटा (एल) स्चार्ड है। इसका एक नाम राम करेला भी है। यह नाम कैसे पड़ा, इस बारे में किसी को जानकारी नहीं, लेकिन किंवदंती है कि भगवान राम ने वनवास के दौरान इसका सेवन किया था। सो, इसे राम करेला कहा जाने लगा।

Monday, 31 August 2020

Environment and life complement each other

Environment and life complement each other

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Dinesh Kukreti

Every living being depends on the environment around it (outer world), this environment happened in ordinary language.  The environment is made up of two words 'pari' (around) and 'cover' (covered).  That is, whatever object or creature is covered from all around, it is its environment.  All living beings are constantly affected by their environment and they themselves are also affected.  There are two elements that provide protection to the entire biosphere.  One is natural (air, water, rain, land, river, mountain etc.) and second human (protection received from nature in the attainment of the unseen).  The result of any imbalance in them can prove to be subversive.  We have also seen the glimpse of various disasters during the past years.

 If seen, the relationship between environment and life is eternal.  In the Vedas, Puranas, Upanishads and other mythological texts, the harmony of all life and flora and human life is defined as environment.  It has been said that proper harmony between nature and human nature is necessary for the protection of the environment.  'Vrhadaranyaka Ó Upanishad states,' Oum purnamad: purnamidam purnatpurnamudachayate, purnasya purnamaday purnamemavashishyate. Ó It is clear that we should receive as much from nature as is necessary for us and it does not harm the perfection of nature.  Elderly women of the families still break basil leaves with the same sentiment.


 

A similar prayer has been offered in ‘Atharva Veda’, ‘Yatte bhumaya vikhanami kshiprandi rohtu, maa te marm vimrigvari or te hridyamarpitam.’ I.e. ‘O land mother!  Whatever I harm you, be compensated soon.  We should be careful in digging you to great depths (gold-coal etc.).  Do not waste its power by digging in vain. According to "Ishavasopanishad" it means that "we should exploit nature as much as it is necessary for life and it also maintains the true nature of nature".  This is also the meaning of Indianness, which in its lush green lush Vasundhara and it consists of waving flowers, thundering clouds, dancing peacocks and rivers flowing every day.  In the Indian tradition, not only the mother, the tree and the vines are considered as god-like.

In the Vedas, the environment is defined as water, air, sound, rain, food, soil, vegetation, flora, fauna, etc.  We know that air is essential for a living being.  Therefore, in the Rig Veda (Mandal 10, Sukta 186) it is said that the qualities of Vayu are said, 'Vata aa vatu bheshajam shambhu mayobhu na: hariday, prana ayushhi tarsit'.  (Pure and fresh air is invaluable medicine, which is as useful and enjoyable as medicine for our heart. Air increases our lifespan.) Similarly 'Atharvaveda 4 states,' Earth is the mother and cloud father of all flora.  The clouds conceive in the earth by pouring water in the form of rain and the earth produces all the vegetation that gives food and health.

Internal and external: two forms of environment

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The Vedas emphasize on keeping two types of environment pure, 'internal' and 'external'.  All gross objects are external and the subtle elements inside the body (mind and soul) are part of the internal environment.  All the events that occur in the external environment are the result of thoughts occurring in the mind.  In 'Srimad Bhagwat Geeta' the mind has been called very fickle.  As such, 'Chanchalam hi mana: Krishnam pramathi Balavaddriddham.' If seen, the external and internal environment are compatible with each other.  The more pure the internal environment especially the mind, the more pure the external environment will become.  That is, purification of mind is the first step for purification of the external environment.

Every component of nature is revered

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Each component of nature is given a divine form in the Vedas.  They are all worshipable for us and we all have an obligation to protect them by mind, word, deed.  So that the balance of nature does not waver.  But, today we have forgotten all these beliefs by being subjected to external glare.  It is stated in 'Aitereyopanishad', 'Imani panchamabhutani prativi, vayu:, aakash,, apajyotishi.' That is, the universe is composed of five elements earth, air, sky, water and fire.  Any imbalance in these elements gives rise to divine disasters like tsunamis, global warming, landslides, earthquakes.


 

One tree like ten sons

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In 'Padma Purana', a tree is considered like ten sons (Dasputrasamo Drum :).  This meant that we should take care of trees just like our son or daughter.  In order to save forests from destruction 'Rig Veda' also instructs, 'Vanani na: Prajhitani'.  Similarly, water has been called amrit (amrit or you :) in the Shatapatha Brahmin.  Whereas, saying 'Prithvsukta of Atharvaveda', Shuddha nor Apastenwe Ksharntu, considers the purity of water element absolutely necessary for a healthy life.  'Padma Purana' strongly condemns water pollution, says, 'Sukupananda tadaganam prapanan parantap, sarsan chaiv bhattaro nara niragyamin: .. (The person who pollutes the water of a pond, a well or a lake, it is hell-bent.)  That is to say, while the worship of the particles of earth and space proves the parable of the omnipresence of God, it also embodies the imagination of a healthy environment.

The environment around us

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Today, in what is called the ecological system, in terms of composition and function, the composite unit of different organisms and the environment is analyzed.  According to Gilbert, "the environment is everything that surrounds an object and has a direct effect on it." In EJ Ras's words, "the environment is an external force that affects us."  Environment and life are closely related to each other.  Life is not possible without environment and environment without life.

पर्यावरण और जीवन एक-दूसरे के पूरक

 

पर्यावरण और जीवन एक-दूसरे के पूरक
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दिनेश कुकरेती
प्रत्येक प्राणी अपने चारों ओर के वातावरण (बाह्य जगत) पर आश्रित रहता है, सामान्य भाषा में यही पर्यावरण हुआ। पर्यावरण दो शब्दों 'परिÓ (चारों ओर) व 'आवरणÓ (ढका हुआ) से मिलकर बना है। यानी किसी भी वस्तु या प्राणी को जो भी वस्तु चारों ओर से ढके हुए है, वही उसका पर्यावरण है। सभी जीवित प्राणी अपने पर्यावरण से निरंतर प्रभावित होते हैं और स्वयं भी उसे प्रभावित करते हैं। संपूर्ण जैवमंडल को सुरक्षा कवच प्रदान करने वाले दो तत्व हैं। एक प्राकृतिक (वायु, जल, वर्षा, भूमि, नदी, पर्वत आदि) और दूसरा मानवीय (अप्राप्त की प्राप्ति में प्रकृति से प्राप्त संरक्षण)। इनमें किसी भी प्रकार के असंतुलन का परिणाम विध्वंसकारी साबित हो सकता है। बीते वर्षों के दौरान तरह-तरह की आपदाओं के रूप में हम इसकी झलक भी देख चुके हैं।
देखा जाए तो पर्यावरण और जीवन का संबंध सनातन है। वेद, पुराण, उपनिषद व अन्य पौराणिक ग्रंथों में समस्त जीव एवं वनस्पति जगत और मानव जीवन के परस्पर सामंजस्य को पर्यावरण के रूप में परिभाषित किया गया है। कहा गया है कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए प्रकृति और मानव प्रकृति में उचित सामंजस्य का होना जरूरी है।


'वृहदारण्यकÓ उपनिषद में कहा गया है, 'ओउम पूर्णमद: पूर्णमिदं पूर्णात्पूर्णमुदच्यते, पूर्णस्य पूर्णमादाय पूर्णमेवावशिष्यते।Ó इसका स्पष्ट भाव है कि हम प्रकृति से उतना ही ग्रहण करें, जितना हमारे लिए आवश्यक हो और इससे प्रकृति की पूर्णता को क्षति भी न पहुंचे। परिवारों की बुजुर्ग महिलाएं आज भी इसी भाव से तुलसी की पत्तियां तोड़ती हैं।
'अथर्ववेदÓ में भी एक ऐसी ही प्रार्थना की गई है, 'यत्ते भूमे विखनामि क्षिप्रं तदपि रोहतु, मां ते मर्म विमृग्वरी या ते हृदयमर्पितम।Ó यानी 'हे भूमि माता! मैं जो तुम्हें हानि पहुंचाता हूं, शीघ्र उसकी क्षतिपूर्ति हो जाए। तुम्हें अत्याधिक गहराई तक खोदने (स्वर्ण-कोयला आदि) में हम सावधानी रखें। व्यर्थ खोदकर उसकी शक्ति को नष्ट न करें।Ó 'ईशावास्योपनिषदÓ के अनुसार इसका तात्पर्य यही हुआ कि 'हमें प्रकृति का उतना ही दोहन करना चाहिए, जितना कि जीवन के लिए जरूरी है और उससे प्रकृति का वास्तविक स्वरूप भी बरकरार रहे।Ó सही मायने में भारतीयता का अर्थ भी यही है, जो अपने आगोश में हरी-भरी वसुंधरा एवं उसमें लहलहाते फूल, गरजते बादल, नाचते मोर और कल-कल बहती नदियों को समेटे हुए है। भारतीय परंपरा में पृथ्वी को माता ही नहीं, वृक्ष एवं लताओं को भी देव-तुल्य माना गया है। 



वेदों में पर्यावरण को जल, वायु, ध्वनि, वर्षा, खाद्य, मिट्टी, वनस्पति, वनसंपदा, पशु-पक्षी आदि रूपों में परिभाषित किया गया है। हम जानते हैं कि जीवित प्राणी के लिए वायु अत्यंत आवश्यक है। इसलिए
ऋग्वेद (मंडल 10, सूक्त 186) में वायु के गुण बताते हुए कहा गया है, 'वात आ वातु भेषजं शंभु मयोभु न: हृदे, प्रण आयूंषि तारिषतÓ (शुद्ध एवं ताजी वायु अमूल्य औषधि है, जो हमारे हृदय के लिए दवा के समान उपयोगी और आनंददायी है। वायु हमारी आयु को बढ़ाती है।) इसी तरह 'अथर्ववेदÓ में कहा गया है, 'पृथ्वी सभी वनस्पतियों की माता और मेघ पिता हैं। मेघ वर्षा के रूप में पानी बहाकर पृथ्वी में गर्भाधान करते हैं और पृथ्वी भोजन एवं स्वास्थ्य देने वाली सभी वनस्पतियों को उत्पन्न करती है।Ó

आंतरिक और बाह्य : पर्यावरण के दो रूप 

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वेद दो प्रकार के पर्यावरण को शुद्ध रखने पर बल देते हैं,
'आंतरिकÓ और 'बाह्यÓसभी स्थूल वस्तुएं बाह्य और शरीर के अंदर व्याप्त सूक्ष्म तत्व (मन एवं आत्मा) आंतरिक पर्यावरण का हिस्सा है। बाह्य पर्यावरण में घटित होने वाली सभी घटनाएं मन में घटित होने वाले विचारों का ही प्रतिफल हैं। 'श्रीमद् भागवत गीताÓ में मन को अत्याधिक चंचल कहा गया है। यथा, 'चंचलं हि मन: कृष्णं प्रमाथि बलवद्दृढम।Ó देखा जाए तो बाह्य एवं आंतरिक पर्यावरण एक-दूसरे के अनुपाती हैं। आंतरिक पर्यावरण विशेषकर मन जितना अधिक शुद्ध होगा, बाह्य पर्यावरण भी उतना ही अधिक शुद्ध होता चला जायेगा। यानी बाह्य पर्यावरण की शुद्धि के लिए मन की शुद्धि प्रथम सोपान है।

प्रकृति का हर घटक पूजनीय
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वेदों में प्रकृति के प्रत्येक घटक को दिव्य स्वरूप प्रदान किया गया है। वह सभी हमारे लिए पूजनीय हैं और हम सभी का दायित्व है कि मन, वचन, कर्म से उनका संरक्षण करें। ताकि प्रकृति का संतुलन न डगमगाए। लेकिन, आज हम बाह्य चकाचौंध के वशीभूत होकर इन समस्त मान्यताओं को भुला बैठे हैं। 'ऐतेरेयोपनिषदÓ में कहा गया है, 'इमानि पंचमहाभूतानि पृथिवीं, वायु:, आकाश:, आपज्योतिषि।Ó यानी ब्रह्मांड का निर्माण पांच तत्वों पृथ्वी, वायु, आकाश, जल व अग्नि से मिलकर हुआ है। इन तत्वों में किसी भी प्रकार का असंतुलन सुनामी, ग्लोबल वार्मिंग, भूस्खलन, भूकंप जैसी दैवीय आपदाओं को जन्म देता है।  

एक पेड़ दस पुत्रों के समान
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'पद्म पुराणÓ में एक पेड़ को दस पुत्रों के समान (दशपुत्रसमो द्रुम:) माना गया है। इसके मायने यही हुए कि हमें अपने पुत्र या पुत्री के समान ही वृक्षों की देखभाल करनी चाहिए। वनों को विनाश से बचाने के लिए 'ऋग्वेदÓ का भी निर्देश है कि, 'वनानि न: प्रजहितानिÓइसी तरह शतपथ ब्राह्मण में जल को अमृत (अमृत वा आप:) की संज्ञा दी गई है। जबकि, 'अथर्ववेदÓ का पृथ्वीसूक्त 'शुद्धा न आपस्तन्वे क्षरन्तुÓ कहते हुए जल तत्व की शुद्धता को स्वस्थ जीवन के लिए नितांत आवश्यक मानता है। 'पद्म पुराणÓ जल प्रदूषण की कड़ी भर्त्‍सना करते हुए कहता है, 'सुकूपानां तड़ागानां प्रपानां च परंतप, सरसां चैव भैत्तारो नरा निरयगामिन:।Ó (वह व्यक्ति जो तालाब, कुआं अथवा झील के जल को प्रदूषित करता है, वह नरकगामी होता है।) कहने का तात्पर्य पृथ्वी एवं अंतरिक्ष के कण-कण की पूजा जहां परमात्मा की सर्वव्यापकता के दृष्टांत को प्रतिपादित करती है, वहीं स्वस्थ पर्यावरण की कल्पना को भी मूर्त रूप देती है।



जो हमारे चारों ओर, वही पर्यावरण

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आज जिसे पारिस्थितिकीय तंत्र कहते हैं, उसमें भी रचना एवं कार्य की दृष्टि से विभिन्न जीवों और वातावरण की मिली-जुली इकाई का ही स्वरूप-विश्लेषण किया जाता है। गिलबर्ट के अनुसार,
'पर्यावरण वह सब-कुछ है, जो किसी वस्तु को चारों ओर से घेरे हुए है और उस पर प्रत्यक्ष प्रभाव डालता है।Ó ईजे रास के शब्दों में, 'पर्यावरण कोई बाह्य शक्ति है, जो हमको प्रभावित करती है। पर्यावरण और जीवन का एक-दूसरे से घनिष्ठ संबंध है। पर्यावरण के बिना जीवन संभव नहीं और जीवन के बिना पर्यावरण।Ó

Sunday, 30 August 2020

...तो वह सबसे पहले एवरेस्ट चूम लेता


...तो वह सबसे पहले एवरेस्ट चूम लेता

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दिनेश कुकरेती

माउंट एवरेस्ट से मात्र छह हजार फीट नीचे घुटने मोड़कर बैठा विल्सन उस सर्वोच्च शिखर को ही निहार रहा था। पीलापन लिए उसकी नीली आंखों को देखने से लगता था, मानो वह  इंतजार में बैठा हो और सोच रहा हो कि विश्व की सबसे ऊंची चोटी खुद उसके पास चली आएगी। विल्सन ठीक एक बरस इसी अवस्था में बैठा रहा। वर्ष 1935 के एवरेस्ट अभियान दल के नेता एरिक शिप्टन ने सबसे पहले विल्सन को इस अवस्था में देखा और उसकी मृत देह को विकृत होने से बचा लिया। विल्सन के निर्जीव शरीर से कुछ ही दूरी पर उसके तंबू का कैनवास पडा़ था। उसकी जेब से एक छोटी सी डायरी मिली, जिसमें उसके उस महान एवं अदम्य साहसपूर्ण अभियान का दैनिक विवरण क्रमवार दर्ज था। शिप्टन ने अपने कुलियों, जिनमें उनके साथ पहली बार एवरेस्ट अभियान दल में शामिल किए गए नवयुवक तेनजिंग भी थे, की मदद से विल्सन की देह को एक दरार में दफना दिया।

इंग्लैंड के यार्कशायर शहर के एक व्यापारी के पुत्र विल्सन को पर्वतारोहण की आरंभिक शिक्षा भी नहीं मिली थी और न ही हिमालयी पर्वतारोहण के संबंध में उसे कोई विशेष जानकारी ही थी। लेकिन, फिर भी वो सागरमाथा चूमने को निकल पडा़ एक खतरनाक सफर पर। विल्सन के मन में एवरेस्ट फतह करने की इच्छा तब जागृत हुई, जब वर्ष 1933 में होस्टन अभियान दल हवाई जहाज से माउंट एवरेस्ट पर विजय पाने में सफल रहा। उसने भी ठान ली कि वह हवाई जहाज से उड़कर, उसे माउंट एवरेस्ट पर ही किसी जगह उतारेगा और वहां से पैदल चलकर सागरमाथा चूमेगा। उसने साथियों के रोकने के बावजूद एक छोटा जहाज खरीदा और एक एक दिन यह कहकर कि वह भारत के रास्ते आस्ट्रेलिया जा रहा है, अपने अभियान पर निकल पडा़। 

विल्सन जहाज में ईंधन भरने के लिए जब माध्य-पूर्व के एक हवाई अड्डे पर उतरा तो वहां के अधिकारियों ने उसके इरादे की भनक लग गई और उन्होंने विल्सन का पासपोर्ट जब्त कर लिया। मगर, बुलंद इरादों वाला विल्सन बिना पासपोर्ट के ही अपने जहाज पर गंतव्य की ओर बढ़ गया। इस बीच ब्रिटिश एयर मिनिस्ट्री को भी उसके अभियान की भनक लग चुकी थी। मिनिस्ट्री ने उसे अपने खौफनाक इरादों को रोकने की चेतावनी दी, पर विल्सन को भला कहां किसी की परवाह थी। वह बेखौफ अपने विमान से कराची होता हुआ पूर्णिया पहुंच चुका था। पूर्णिया से रवानगी वाले दिन प्रातः ही स्थानीय पुलिस ने उसके विमान को अपने कब्जे में ले लिया, जो उसे 21 दिन बाद वापस मिला। इस दौरान बरसात शुरू हो चुकी थी लेकिन हौंसले बुलंद हों तो बाधाएं कहां राह रोक पाती हैं। विल्सन ने भी ठान ली कि वह पैदल ही एवरेस्ट पर चढे़गा। इसके लिए वह दार्जिलिंग चला गया।

दार्जिलिंग से एवरेस्ट की दूरी 350 मील है, लेकिन इसे तय करने के लिए दुनिया के सर्वाधिक बीहड़ एवं ऊबड़-खाबड़ इलाके से होकर गुजरना होता है। तब तिब्बत होकर ही एवरेस्ट पर पहुंचा जा सकता था और विल्सन इस दुर्गम रास्ते से अकेले ही ना के बराबर सामान लेकर जाना चाहता था। यह जानते हुए भी कि इससे पूर्व दार्जिलिंग से एवरेस्ट जाने वाली इस राह पर कितने ही पर्वतारोही दल जान गंवा चुके थे। इस रास्ते कई दर्रों को पार करके ही सिक्किम से तिब्बत पहुंचा जा सकता था। एक चांदनी रात अपने सामान और तीन शेरपाओं के साथ विल्सन ने दार्जिलिंग छोड़ दिया। लगातार 25 दिन तक दुर्गम रास्तों को पार कर वह एक उजाड़ बर्फीली तेज हवाओं वाले इलाके में पहुंच गया, जहां से तिब्बत का बेहद ठंडा पठारी इलाका शुरू होता है। 

वहां दो सप्ताह रुकने के बाद अपने उन शेरपाओं को लेकर विल्सन आखिरकार उस हिम चट्टान तक पहुंच गया, जहां से माउंट एवरेस्ट मात्र 12 मील दूर था। आगे की राह में बर्फ की खाइयां और 50 से 100 फीट ऊंचाई तक के हिमखंड खडे़ थे। इस दौरान दो गड्ढे ऐसे भी मिले, जो चारों ओर से जमी हुई बर्फ से ढके थे। उस स्थान पर वे सिर के ऊपर झूलते हिमपिंडों के नीचे से गुजरते हुए आगे बढे़। अब शेरपाओं का मनोबल डगमगाने लगा था, लेकिन अपनी धुन के पक्के आत्मविश्वासी विल्सन के मजबूत इरादे देखकर वे आगे बढ़ते रहे। अपने पिछले अभियान के तृतीय कैंप (21200 फीट) तक पहुंचते-पहुंचते आक्सीजन के अभाव में उनके फेफड़े दर्द करने लगे थे।



इस ऊंचाई से एवरेस्ट की चोटी मात्र तीन मील के फासले पर उनकी राह तक रही थी। विल्सन को अपने शेरपाओं के साथ अब मात्र 8000 फीट की ऊंचाई और चढ़नी थी। इस दौरान भाग्य ने भी उनका साथ दिया और उसे रसद सामग्री का बर्फ में दबा एक बडा़ थैला मिल गया। जिसे शायद पिछला अभियान दल छोड़ गया था। ऐसे में विल्सन अपनी सफलता को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हो गया था। हालांकि शेरपाओं की हिम्मत की मिसाल दूसरे लोगों में कम ही देखने को मिलती है, लेकिन विल्सन के सहयोगी शेरपा इस लंबी एवं कठिन यात्रा के दौरान बुरी तरह थकान की गिरफ्त में आ चुके थे। सर्दी और आक्सीजन की कमी से उनकी हालत बिगड़ती जा रही थी। साथ ही विल्सन से भी उन्हें भय होने लगा था, क्योंकि वह न तो ठीक से खाता था, न थकान ही महसूस करता था। बस! अपनी सूनी आंखों से अकेले पडे़-पडे़ एकटक एवरेस्ट के तुषार धवल शिखर को निहारता रहता था। इसके बावजूद उन्हें आशा थी कि आने वाली कठिनाइयों के मद्देनजर वह अपना पागलपनभरा अभियान जारी नहीं रख पाएगा और वापस लौट पडे़गा।

तीसरे कैंप के आगे 800 फीट ऊंची चट्टान खडी़ थी, जिस पर रस्सियों के अभाव में प्रक्षिशित पर्वतारोही टीम के बिना चढ़ पाना असंभव था और नार्थकोल तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता इस चट्टान के ऊपर से होकर ही था। इसके बावजूद विल्सन पूरी तरह आशावान था कि वह इस दुर्ग को भी भेद लेगा। शेरपाओं को जब उसका इरादा मालूम पडा़ तो वे डर से थर्र-थर्र कांपने लगे और विद्रोह कर बैठे। उन्होंने उसे काफी समझाया कि यदि वह किसी तरह हिम चट्टान पर चढ़ भी गया तो नार्थकोल तक अकेले नहीं पहुंच पाएगा। वहां से ऊपर जाने का रास्ता बर्फ की दो सौ फीट ऊंची संकरी चिमनीनुमा दरार से होकर जाता है। जिस पर चढ़ पाना एक पर्वतारोही टीम के बिना कतई संभव नहीं है। पर, विल्सन को तो सफलता के सिवा कुछ और नजर ही नहीं आ रहा था।

17 मई 1934 को विल्सन ने अपने कुलियों से हाथ मिलाया और यह कहकर कि वे दो सप्ताह तक उसके लिए रुके रहें, आगे बढ़ गया। इस सफर में उसने साथ जो सामान लिया, उसमें तीन पाव रोटी, दो टिन पारिज के अतिरिक्त एक छोटा टेंट, अल्टीमीटर, एक कैमरा एवं एक यूनियन जैक था, जिसे सर्वोच्च शिखर पर गाड़ने की तमन्ना वह मन में संजोए हुए था। बिना साजो-सामान के दुनिया की सबसे ऊंची चोटी फतह करने को निकले इस जिद्दी इंसान ने आखिर वह हिम चट्टान भी पार कर ली। उसकी इस असीम हिम्मत को देख शेरपाओं को पूरा विश्वास हो गया था कि वह एवरेस्ट की चोटी पर अवश्य पहुंच जाएगा। उन्होंने विल्सन का दो की बजाए तीन हफ्ते तक इंतजार किया, लेकिन अंततः निराश होकर वापस लौट पडे़।


 

उधर, चिमनीनुमा उस दरार, जिसके ऊपर नार्थकोल था, तक पहुंचते-पहुंचते विल्सन बहुत कमजोर हो गया था। वहां से मात्र 6000 फीट की ऊंचाई पर एवरेस्ट शिखर था। विल्सन उस दरार में घुस गया और एक दीवार से पीठ को सहारा देकर व सामने वाली दीवार से पैर अडा़कर हाथों के जोर से ऊपर खिसकने लगा। पूरे छह घंटे तक वह इसी तरह ऊपर खिसकता रहा और आखिरकार नार्थकोल तक पहुंच ही गया। जब विल्सन नार्थकोल पर खड़ा था, तब शायद ऊसे इल्म नहीं रहा होगा कि वही उसकी महानता का चरम उत्कर्ष है। नार्थकोल से ऊपर जाना अब विल्सन के बूते से बाहर था। यहां से ऊपर चढ़ने के लिए उचित जगह तलाशने में ही उसका पूरा दिन निकल गया। अंततः अपना छोटा तंबू गाड़कर वह उसमें घुस गया। उसके फेफड़े अब आक्सीजन मांग रहे थे।

अगली सुबह होते ही वह फिर चढा़ई चढ़ने लगा, किंतु कुछ ही ऊंचाई चढ़कर नीचे फिसल गया। इसी प्रयास में शाम हो आई। सूरज डूबता देख वह धीरे-धीरे तंबू में लौट आया। उस रात विल्सन ने पाव रोटी का आखिरी टुकड़ा और बची हुई पारिज पेट के हवाले कर दी। वह तूफानी रात थी। पर्वतों का धैर्य जवाब दे चुका था। तूफानी बर्फीली हवाओं ने विल्सन का तंबू उखाड़ फेंका। वह तो विल्सन बिना बिलंब किए बाहर आ गया, अन्यथा तंबू और वह एक साथ उड़ गए होते। वह खामोशी से पहले का तूफान था, जिससे लड़ते-लड़ते विल्सन में संघर्ष की शक्ति ही नहीं बची। वह घुटने मोड़कर वहीं बैठ गया। अगले दिन जब सूर्य उदय हुआ तो विल्सन ने अपनी हसरतभरी निगाहों से माउंट एवरेस्ट के सर्वोच्च शिखर को अंतिम  बार निहारा और फिर निहारता ही रह गया।

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